Wednesday, January 6, 2016

ये न्यायसंगत हे तो लाभ सभी को मिले।

ये न्यायसंगत हे तो लाभ सभी को मिले।
*********************************
गुजरात राज्य में पाटीदार अनामत आंदोलन में 74 गुनाहों में दोषी 382 जितने पाटीदारो को जेल से मुक्त करना का फैसला गुजरात की भाजपा सरकार ने लिया है।

गुजरात भाजपा सरकार अपनी सत्ता बचाने के लिए कानून के साथ खिलवाड़ करने जा रही है। कानून में ऐसा कौन सा प्रावधान है कि गुजरात की बसों को सिगरेट की तरह जलाने वालों को, करोडों की सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वालो को, दूकानों में आग लगाने वालों को, पुलिसकर्मियों के साथ खुलेआम मारपीट करने वालों को, आदिवासी, दलित और ओ. बी. सी के पुलिसकर्मियों के साथ जातिगत भेदभाव रखकर टिप्पणी करने वाले पाटीदारो के सभी गुनाह माफ ? गुजरात भाजपा सरकार का यह फैसला जातिवादी है गैरसंविधानिक है ।

गुजरात की भाजपा सरकार का कहना है कि अनामत आंदोलन में गलती से पाटीदार पर केस दर्ज किया गया था। गुजरात सरकार को वोह जो केस दर्ज किये थे पाटीदारो पर वोह उनकी भूल लग रही है। वाह रे वाह भाजपा सरकार। अपनी सत्ता बचाने के लिए भारतीय संविधान ओर कानून को ही झूठा बना दिया? 
भारतीय संविधान, कानून का उल्लंघन गुजरात भाजपा सरकार खुलेआम कर रही है।

वोटबैंक के खातिर गुजरात की कांग्रेस पार्टी भी दोषी पाटीदारो को निर्दोष बता रही है। क्योंकि उनको भी पाटीदारो के वोट लेने है। अब कांग्रेस पार्टी ने पाटीदारो के लिए आंदोलन चलाने का निर्णय लिया है। लेकिन कांग्रेस पार्टी को यह नहीं दिखा कि पाटीदारो ने आदिवासी, दलित और ओ. बी. सी को मिल रहे आरक्षण को तोडने की बात कि।

पाटीदारो ने आदिवासी, दलित और ओ. बी. सी के पुलिसकर्मियों ओ के साथ जातिवादी भेदभाव की टिप्पणी करके अपमानित किया था।

कांग्रेस पार्टी ने आज तक सूरत शहर में आदिवासी पुलिस कॉन्स्टेबल दिलीपभाई ईश्वरभाई राठवा की पाटीदारो द्वारा कि गई हत्या के बारे में आवाज नहीं उठाई क्योंकि वोह मरने वाला पुलिस कॉन्स्टेबल आदिवासी था।
कांग्रेस पार्टी वालों ने आज तक इस आदिवासी पुलिस कॉन्स्टेबल के परिजनों को न्याय दिलाने की बात नहीं की।

भाजपा पार्टी वाले ने पाटीदार वोटबैंक को बचाने के लिए दोषी पाटीदारो को जेल से मुक्त करने का निर्णय लिया है। 
अगर छोटे छोटे गुनाह करने वाले पाटीदारो को गुजरात सरकार जेल से मुक्त करने का निर्णय ले सकती हैं तो ऐसे छोटे छोटे गुनाह करने वाले सेंकडो आदिवासी, दलित और ओ. बी. सी ओर मुस्लिम समुदाय के लोग भी सालों से गुजरात की सभी जेलो में छोटे छोटे गुनाहों में जेल में बंद हैं तो गुजरात भाजपा सरकार उन सभी छोटे छोटे गुनाह करने वाले St. Sc. Obc ओर मुस्लिम लोगो को जेल से मुक्त किये जाये । सिर्फ पाटीदारो के लिए ही क्युं कानून बदला जा रहा है। कानून हो तो सभी के लिए समान हो नहीं तो कानून पर से लोगों को विश्वास उठ जायेगा।

आज दो वक्त की रोटी के लिए जंगल से लकडी लाने पर गरीब आदिवासीओ को गुनाहगार बनाकर उन्हे जेल में डाल दिया जाता है। जल जमीन ओर जंगल की रक्षा के लिए लडत चलाने वाले आदिवासी ओ को भाजपा सरकार ने जेल में डाल दिया है उन सभी आदिवासीओ को जेल से मुक्त किया जाये। गुजरात की कांग्रेस पार्टी भी उन आदिवासी, दलित, ओ. बी. सी ओर मुस्लिम समुदाय के लोगों को जेल से मुक्त करने के लिए आवाज उठाये।

प्रो-प्रफूल वसावा

No comments:

Post a Comment